••• क्योंकि दिल्ली ICU में है!

#delhi_airpollution #pollution #ICU #gas_chamber #fresh_air #smog #adityamishravoice #city_of_india #most_polluted #Hindi #हिंदी #दिल्ली_प्रदूषण #हवा

एक वक्त था,जब शहर और हवा दोनों अनुकूल थे। रफ्तार तो थी, पर आगे बढ़ने का जुनून मिलता था। थोड़ी बहुत मुश्किलों के बीच भी कदम सही दिशा और दशा में पङते थे। पर अब हवा में बदलाव है और शहर में भी।

क्योंकि शहर की हवा बदल गई है। सांस लेने के अलावा आप इस हवा में सब कुछ कर सकते हैं। क्या सचमुच हम सही दिशा में जा रहे हैं? शायद नहीं••

इसके पीछे कारण कितने भी हो सकते हैं, पर सुधार की तलाश न करना हमारी गलती है। हम सरकार से लेकर समाज तक को दोष देते हैं, पर भूल जाते हैं कि हम भी उसी समाज के एक जागरूक नागरिक बन सकते हैं।
वास्तव में तस्वीर बदलने के लिए थोड़ा माहौल भी बदलना पड़ता है।

आज हम घर से सहमे हुए निकलते हैं और कराहते हुए जाते हैं। काम तो पहले भी ज्यादा था, पर हवा में इतना भारीपन न था। आज हम हवा में मौजूद विभिन्न तरीके के प्रदूषित तत्त्वों का बोझ ढो रहे हैं और सेवन कर रहे हैं।

सभी अपनी-अपनी रेस में हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं कि “साँस लेते रहना है, आज भी और कल भी”।

थोङा इस दौङ भाग से रुक जाते हैं। विचार करके हवा और भविष्य को सुरक्षित बनाते हैं। अन्यथा ‘तस्वीर तो बदलेगी, पर धुंधली रह जायेगी।’ये बात सिर्फ दिल्ली की नहीं है, आज देश के और भी बङे शहर हैं जो दिल्ली बन रहे हैं।

‘दिल्ली का दिल तो साफ रहेगा, पर फेफड़े नहीं’
आज भी सभी बाहर निकलते हैं, पर मास्क लगाकर।
हम हंसते-मुस्कुराते हैं, पर मास्क लगाकर।

जरूरत पहले इस मास्क को पूरी तरह से हटाने की है,
जरूरत पहले इस हवा को सही राह पर लाने की है।

वाहनों का थोङा कम इस्तेमाल करें, जश्न बिना पटाखों के मनायें।

क्योंकि दिल्ली I.C.U में है।

Pc:Google.

Adityamishravoice

17 thoughts on “••• क्योंकि दिल्ली ICU में है!

  1. बहुत ही उमदा तरीके से आपने इस गंभीर समस्या को कागज पे उतारा है… आप जैसी जागरूकता भी अगर लोगों में जिंदा हो तो भी बहुत कुछ बदल सकता है…!

    Liked by 2 people

  2. Well written. But Bhale hi ICU mein par Delhi Jinda rahegi. In History it has been in ICU many times from wars to massacres to invasions but it always came out alive albeit quite radically

    Liked by 1 person

  3. विकास ऐसा ही अन्य राज्यों एवम शहरों में होनेवाला है। मतलब अगर नहीं सुधरे तो कुछ और ICU बननेवाला है। खूबसूरत लेख।👌👌

    Liked by 2 people

Leave a comment