On Line से Online की ओर

खाने से लेकर खजाने तक की जरूरत हो आज इंटरनेट पूरी कर रहा है. आप घर बैठकर बिना कुछ किए, बहुत कुछ करने के भ्रम में रहते हैं. हम जब से डिजिटल हुए हैं, तभी से हमारा संसार छोटा हो गया है. पहले सब कुछ देखने के लिए कांच के ऐनक का इस्तेमाल होता था, आज मोबाइल का होता है. हम खुद को ही देखने के लिए भी सेल्फी लेते हैं.

मोबाइल संचार का उन्नत साधन बनकर हमारी जिंदगी में आया था, आज परिवार का हिस्सा बन गया है. लोगों से जुड़ने की इच्छा आज भी कम नहीं हुई है, बस अब सभी Live मिलते हैं. कहकहे और ठहाकों का स्थान Haha & Emoji ने ले लिया है. वैसे इन सब का कोई नुकसान नहीं है, लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब हम Online रहने के चक्कर में Line से Out हो जाते हैं. जब सड़क पर चलते चलते अस्पताल पहुंच जाते हैं. जब हार्न की आवाज सुनवाने के लिए ड्राइवर से गाली खाते हैं.

तरीके बदलने से जिंदगी का मकसद नहीं बदला करते, लेकिन आज हमारा रहन-सहन, सामाजिक व्यावहारिक दृष्टिकोण और सोच सब कुछ चाहर दीवारी से सिमटकर 5.5 इंच की मोबाइल स्क्रीन पर आ गई है.

Online रहकर हम Line से कब के बाहर हो चुके हैं, पता नहीं है. किसी दूसरे की पोस्ट पर तीसरे के बारे में कही गई बात पर, चौथे की टिप्पणी हमें बेचैन कर जाती है. आज की वास्तविकता Digital World से बाहर आकर देखने पर पता चलती है. पेट पूजा के लिए अभी भी उतनी ही मेहनत और मशक्कत करनी पड़ती है. लेकिन अब खाने का मजा स्वाद चख कर नहीं, Upload करके मिलता है.

वैसे इस Digital Race में हम सभी दौड़ रहे हैं, चेहरे को स्क्रीन में घुसा कर और कान में हेडफोन लगाकर. दिनभर की दौड़ से मिलता तो कुछ नहीं है, पर हौसला अफजाई, टीका टिप्पणी और वायरल होने की दिलासा हमें जीवित रखती है. वायरल भी एक तरीके का Viral ही है, जिसमें संक्रमित व्यक्ति आपदा में भी अवसर तलाश ही लेता है. घर जले या दिल, फुल फ्रेम में जलना चाहिए # हैशटैग के साथ.

Adityamishravoicehttps://twitter.com/voiceaditya?s=09

12 thoughts on “On Line से Online की ओर

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s